Monday, April 29th, 2024

व्यापमं से सस्ती पड़ेगी एमपीऑनलाइन से PHD प्रवेश परीक्षा करना

भोपाल।

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) द्वारा अब नए बैच के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) के माध्यम से प्रवेश परीक्षा कराएगा। इसके लिए गुरुवार को बीयू में एमपी आॅनलाइन द्वारा प्रजेंटेशन दिया गया। इसके लिए बीयू द्वारा विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है। हालांकि अभी प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की गई है।

 

बीयू द्वारा पीएचडी व एमफिल के पिछले बैच में दो बार प्रवेश परीक्षा कराई है। इसके बाद भी पीएचडी की लगभग एक हजार सीटें खाली रह हैं। अब इनके लिए बीयू स्वयं प्रवेश परीक्षा न लेकर पीईबी के माध्यम से परीक्षा कराने की तैयारी में जुटा है। पीईबी द्वारा इस परीक्षा को आॅनलाइन कराया जाना है। इसके चलते गुरुवार को एमपी आॅनलाइन के अधिकारियों ने बीयू पहुंचकर कुलपति आरजे रॉव रजिस्ट्रार अजित श्रीवास्तव के समक्ष प्रजेंटेशन दिया गया। व्यापम से परीक्षा करना मंगा पड़ रहा है। जबकि एमपी ऑनलाइन ने हरेक आवेदक का 510 रुपये लेकर परीक्षा मेने का प्रस्ताव बीयू को दिया है। बीयू राज्य का पहला विवि होगा जो ऑनलाइन पीएचडी प्रवेश परीक्षा कराएगा। जा रहा है। 

 

पांच हजार आवेदनों पर ही परीक्षा लेगा व्यापमं

व्यापमं ने अपनी शर्तों से बीयू को अवगत करा दिया गया है की वह कोई भी परीक्षा 5000 से कम आवेदन आने पर नहीं आयोजित करता है। 5000 से कम आवेदन आते हैं तो वह परीक्षा नहीं कराएगा। यदि इससे कम आवेदन आते हैं तो बीयू को स्वयं परीक्षा कराना होगा या फिर उसके एवज में पूरे 5000 आवेदकों का भुगतान करना होगा। इसलिए बीयू व्यापमं को नजरअंदाज कर एमपी ऑनलाइन से परीक्षा कराने पर रजामंद हो सकता है।

 

दो बार परीक्षाओं में ढाई हजार आवेदकों ने दी थी परीक्षा

 

बीयू द्वारा दिसंबर-2017 में पीएचडी की डेढ़ हजार सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा कराई थी। जिसमें लगभग ढाई हजार आवेदकों ने परीक्षा दी थी, लेकिन केवल 20 फीसदी ही पास हुए थे। इसके बाद दोबारा परीक्षा आयोजित की गई, इसके बाद भी सीटें खाली रह गई हैं। वर्तमान में बीयू दो दर्जन विभागों में पीएचडी कराने के लिए करीब साढ़े चार सौ विद्यार्थियों का कोर्स करा रहा है। अभी भी बीयू के पास लगभग 1000 सीटें खाली हैं। वहीं बीयू ने पीएचडी कराने के लिए लगभग चार गुना फीस रखी गई है, जिसके चलते प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद भी 119 विद्यार्थी फीस पीएचडी करने से वंचित हो गए हैं।

 

प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए पीजी में 55 फीसदी नंबर जरूरी

 

बीयू ने विज्ञापन जारी कर बताया है कि पीएचडी की रिक्त सीटों के लिए आॅनलाइन एग्जाम लिया जाएगा। इसमें पीजी एजीबिल्टी के लिए 55 प्रतिशत नंबर होना आवश्यक है। वही आवेदक एग्जाम में बैठ पाएगा। प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद आवेदकों को यूजीसी नियमों के तहत कोर्स वर्क करना होगा।

 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

2 + 6 =

पाठको की राय